आखिर क्या है Internet की Dark Reality – 2024

By ADARSH UMRAO

Published on:

आखिर क्या है Internet की Dark Reality - 2024

आखिर क्या है Internet की Dark Reality – 2024

आज कल हर कोई Internet चलाता है और इस Internet के बिना अब हम सब को पूरी दुनिया अधूरी सी नज़र आती है, जहाँ देखो आपको हर कोई Internet इस्तिमाल करता हुआ मिलेगा, अब चाहे वो Internet का इस्तिमाल Transection, Videos , Games और भी बहुत सारे चीज़ों के लिए करता हो लेकिन क्या आपको पता है, Internet बुरे कामो के लिए भी इस्तिमाल किया जाता है |

Internet Basically प्रकार के होते है |

1. Surface Web

2. Deep Web

Surface Web


 

Surface web यह वह वेब होता है, जिसे हम इस्तेमाल करते हैं। जिनका हम अपने दैनिक जीवन में Internet चलाने में उपयोग करते हैं। जैसे कि Google, Chrome कोई भी Website हो जिसे हम अपने Mobile या Computer में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। और उस पर कोई भी Informative Work किया जा सकता है। उसे Surface web कहते हैं। Surface web Internet का मात्र 6% कहीं भाग है। जिसे हम इस्तेमाल करते हैं। बाकी 95% Deep web और Dark web होते हैं, जिन्हें हमें इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होती है।

Deep Web


 

Deep Web यह Website को हम सब व्यक्ति नहीं चला सकते। इस Website का इस्तेमाल कोई विशेष जानकारी या Data को एक से दूसरे जगह भेजने या संग्रहित करने में की जाती है। और इसे हर व्यक्ति इस Website पर नहीं जा सकता Website में जाने के लिए I’D Password जरूरत पड़ती है। इसका उपयोग किसी भी की देश की Secret जानकारी या Data, file को एक से दूसरी जगह भेज दिया रांग्रहित की जाती है। यदि कोई हमें इस Website का लिंक भेजता है तो हम इसके जरिए तो बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन बिना  I’D और Password कि इसमें हम प्रवेश नहीं कर सकते। जैसे इसके उदाहरण हैं किसी Bank, Paytm Account, Paypal account और भी बहुत सारी Secret Websites जिससे आप I’D और Password क्यों नहीं कर सकते।

Dark web


 

भारत की जनसंख्या भारत के बारे में अन्य Dark Web Era Websites को पहले किसी विशेष जानकारी की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। लेकिन अब Era Websites का उपयोग गैरकानूनी कागों के लिए लोग करते हैं। जैसे किसी गैर कानूनी काग Era Websites में लेन-देन हो या कोई भी चीज इसी Website के द्वारा किया जाता है। यह Websites बहुत बड़ी होती है। इसको भी चलाने के लिए विशेष Browser की जरूरत पड़ती है। आज भी एक विशेष VPN की जरूरत पड़ती है। इस Website की मदद से लोग बहुत बड़ी Hacking कर देते हैं। और लाखों लूट लेते हैं। इसके अलावा और भी बहुत सारी गैरकानूनी काम इस Website के द्वारा किए जाते हैं। इस इस Website को Oprate करने वाला व्यक्ति को पकड़ना मुश्किल होता है। नामुमकिन के बराबर होता है लगभग। इसको किसी लिंक द्वारा भी इस Website को नहीं खोला जा सकता है।

 

आखिर क्या है Internet की Dark Reality – 2024

 

ADARSH UMRAO

Leave a Comment