Top 5 Indian Movies Box Office Collection All Time

By ADARSH UMRAO

Published on:

top indian movies box office collection all time

Top 5 Indian Movies Box Office Collection All Time

भारतीय सिनेमा, जिसे प्यार से बॉलीवुड कहा जाता है, ने हमेशा से ही धमाकेदार कहानियों, दिल छू लेने वाले गानों और शानदार अभिनय के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया है। फिल्मों ने न केवल हमें हंसाया-रुलाया है, बल्कि सामाजिक मुद्दों को उठाकर सोचने पर भी मजबूर किया है। लेकिन इन फिल्मों की सफलता का एक और पैमाना है – बॉक्स ऑफिस कलेक्शन। तो आज हम बात करेंगे उन भारतीय फिल्मों की जिन्होंने इतिहास रचा है और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है।

1. दंगल (2016) – ₹2,023.81 करोड़

आमिर खान अभिनीत यह फिल्म एक पहलवान बनीं दो बेटियों की कहानी है। अपने सपनों को पूरा करने के लिए संघर्ष और सामाजिक बाधाओं को पार करती इन लड़कियों की जर्नी ने न केवल दर्शकों को भावुक किया, बल्कि महिला सशक्तिकरण का भी महत्वपूर्ण संदेश दिया। दंगल ने भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में अपनी धूम मचाई और आज तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बनी हुई है।

2. बाहुबली 2: द कन्क्लूजन (2017) – ₹1,810.595 करोड़

एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित इस महाकाव्य फिल्म ने भारतीय सिनेमा में वीएफएक्स का नया पैमाना स्थापित किया। भव्य युद्ध दृश्यों, राजसी कहानी और शानदार कलाकारों के दम पर बाहुबली 2 ने न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी धमाल मचा दिया। यह फिल्म भारत की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

Top 5 Indian Movies Box Office Collection All Time

3. RRR (2022) – ₹1,387.26 करोड़

फिर से एस.एस. राजामौली की ही फिल्म RRR ने दो महान क्रांतिकारियों, कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू की काल्पनिक कहानी पेश की। फिल्म की भव्यता, एक्शन और भावनाओं ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। RRR भारत की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

4. केजीएफ: चैप्टर 2 (2022) – ₹1,200–1,250 करोड़

कन्नड़ सिनेमा का यह धमाका यश की दमदार परफॉर्मेंस और कहानी को आगे बढ़ाने वाली शानदार एक्शन के दम पर हिंदी बेल्ट में भी छा गया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाए और आज तक की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है।

5. जवान (2023) – ₹1,160 करोड़

शाहरुख खान की इस अपकमिंग फिल्म ने रिलीज से पहले ही धूम मचा दी है। एटॉमिक फीचर्स प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही यह फिल्म एक्शन थ्रिलर शैली की है और इसके सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल होने की उम्मीद है।

प्रभास की अगली फिल्म (2024)

बाहुबली फ्रैंचाइजी के बाद प्रभास की हर फिल्म दर्शकों के बीच खासा उत्साह पैदा करती है। उनकी अगली फिल्म 2024 में रिलीज होने वाली है और इसके भी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने की उम्मीद है।

यह सिर्फ कुछ उदाहरण हैं, और भविष्य में भी कई ऐसी फिल्में रिलीज होंगी जो दर्शकों का मनोरंजन करेंगी और रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखती हैं।

यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ पैसा नहीं बताता। कहानी, अभिनय, संगीत और सामाजिक प्रभाव फिल्म की सफलता के कई महत्वपूर्ण कारक हैं।

आपकी पसंदीदा फिल्मों के बारे में कमेंट में जरूर बताएं और हमें बताएं कि आपको कौन सी फिल्म भविष्य में रिकॉर्ड तोड़ते हुए दिखाई दे सकती है।

सलमान खान की अगली फिल्म “द बुल” 2024 में रिलीज होने वाली है और यह कई रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखती है।

Top 5 Indian Movies Box Office Collection All Time

यह फिल्म रिकॉर्ड क्यों तोड़ सकती है?

  • कहानी: “द बुल” एक सच्ची कहानी पर आधारित है, जो एक पैरामिलिट्री ऑफिसर की वीरता और बलिदान को दर्शाती है। यह दर्शकों को प्रेरित करेगा और उन्हें भावनात्मक रूप से जोड़ देगा।
  • सलमान का अभिनय: सलमान खान एक्शन फिल्मों में अपनी दमदार भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं। “द बुल” में उनका दमदार अभिनय दर्शकों को आकर्षित करेगा और उन्हें सिनेमाघरों तक खींच लाएगा।
  • निर्देशक: “द बुल” का निर्देशन विष्णुवर्धन कर रहे हैं, जिन्होंने “शेरशाह” जैसी सफल फिल्मों का निर्देशन किया है।
  • बजट: “द बुल” एक बड़े बजट की फिल्म है, जिसमें शानदार एक्शन सीक्वेंस और स्पेशल इफेक्ट्स होंगे।
  • प्रचार: “द बुल” का प्रचार अभियान व्यापक होने की उम्मीद है, जो फिल्म को दर्शकों के बीच लोकप्रिय बनाने में मदद करेगा।

यह फिल्म कौन से रिकॉर्ड तोड़ सकती है?

  • ओपनिंग डे कलेक्शन: “द बुल” 2024 में रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्मों में से एक होगी।
  • सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म: “द बुल” 2024 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन सकती है।
  • सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म: “द बुल” 2024 में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से एक बन सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “द बुल” के रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि फिल्म की गुणवत्ता, दर्शकों की प्रतिक्रिया, और प्रतिस्पर्धी फिल्मों का प्रदर्शन।

हनुमान मंत्र: नौकरी के लिए

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “द बुल” के अलावा, 2024 में कई अन्य फिल्में भी रिलीज होने वाली हैं जो रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखती हैं।

Character AI Ke Amazing Features

ADARSH UMRAO

Leave a Comment